जैसे को तैसा (हामान और मोर्दकै)



जैसे को तैसा (हामान और मोर्दकै) 




     एस्तेर की पुस्तक में हम दो चरित्र को पाते हैं।  क्षयर्ष राजा के राज्य में दो ऐसे व्यक्ति थे जिनका चरित्र एक दूसरे से बिलकुल ही भिन्न था। उनका नाम था हामान और मोर्दकै।
  मोर्दकै भला मनुष्य था वह दूसरों की फिक्र चिंता करता था, लोगों की एवं राजा की भलाई चाहता था, वह स्वभाव से भी नम्र था। उसने राज्य के विरुद्ध षड्यंत्र के विषय में राजा को सूचना देकर राजा की जान भी बचाई थी।
परन्तु इसके विपरीत हामान घमंडी था वह लोगो वह लोगों की चिंता नहीं करता परन्तु उनकी वाहवाही चाहता था।
उसने झूठे अंहकार में व् झूठ बोलकर परमेश्वर के लोगों के विरुद्ध उन्हें नाश करने के लिए राजा से धोखे से अधिकार पात्र भी ले लिया था। वह मोर्दकै को उसके लोगों समेत नाश कर देना चाहता था। क्योंकि मोर्दकै परमेश्वर को मानता था और परमेश्वर को छोड़ किसी और के आगे नहीं झुकता था।
हामान अपने झूठे अहंकार में क्रोधित होकर मोर्दकै व् उसके जाति के लोगो की हत्या करने का इंतजार कर रहा था।
उन्हीं दिनों मोर्दकै और उसकी सारी जाति के लोग जो परमेश्वर की आराधना करने वाले थे परमेश्वर से उपवास के साथ प्रार्थना करने लगे। परमेश्वर ने उसी दिन सब कुछ पलट दिया। उस रात राजा को नींद नहीं आई और राजा ने इतिहास पढने वाले को बुलाकर, मोर्द्कै के भले काम को स्मरण करके मोर्द्कै को पुरस्कार दिया गया और हामान के विषय में अपनी पत्नी एस्तेर से सारी बाते जानकर उसे उसी खम्बे के फासी के फंदे में लटकवा दिया जो हामान ने मोर्दकै के लिए बनवाया था  


बुराई का फल बुरा हुआ भलाई का फल परमेश्वर ने भलाई ही दिया....



इन कहानियों को भी अवश्य पढ़ें 
मनुष्य का मूल्य 
शांत मन की ताकत 
वचन को सुन कर उस पर चलना दसवांश 




यदि आपके पास हिंदी में कोई सरमन, प्रेरणादायक कहानी, आपकी लिखी कविता या रोचक जानकारी है, जो आप सभी के लिए आशीष के लिए हमारे साथ सेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल करें। हमारी id है: rajeshkumarbavaria@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे धन्यवाद!!

No comments:

Post a Comment

Thanks for Reading... यदि आपको ये कहानी अच्छी लगी है तो कृपया इसे अपने मित्रो को शेयर करें..धन्यवाद

मित्रों कई बार हमारे मनो में ख्याल आता है, कि हमें बाइबल क्यों पढना चाहिए?  इसके लिए बाइबल से ही मैं आपको जवाब देना चाहती हूँ मैं ...

Followers