Wednesday, November 14, 2018

सब चीजें अच्छे के लिए होती हैं

सब चीजें अच्छे के लिए होती हैं

हम जानते हैं कि जो लोग परमेश्वर से प्रेम रखते हैं, उनके लिए सब बातें मिलकर भलाई ही को उत्पन्न करती हैं 
(रोमियो 8:28)



एक बार की बात है, चीन के एक छोटे से गाँव में एक बुद्धिमान पिता रहता था  इस बुद्धिमान पिता का बहुत सम्मान किया जाता था, उसकी बुद्धी की वजह से नहीं बल्कि उसकी दो सम्पत्तियों की वजह से : एक शक्तिशाली पुत्र और एक सुन्दर घोड़ा  एक दिन घोड़ा बागड़ तोड़कर भाग गया सारे पड़ोसी आए और बोले, “किस्मत खराब थी.” इस पर बुद्धिमान पिता ने जवाब दिया, “आप इसे खराब किस्मत क्यों कहते हैं ?” 
      कुछ दिन बाद घोड़ा लौट आया, उसके साथ दस और घोड़े थे  सभी पड़ोसियों ने कहा, “ क्या बढिया किस्मत है.” इस पर बुद्धिमान पिता ने कहा, “आप लोग इसे अच्छी किस्मत क्यों कहते हैं? 
         कुछ दिनों के बाद उसके शक्तिशाली पुत्र ने घुड़साल में से एक नये घोड़े पर सवारी करने की कोशिश की और उसे घोड़े ने नीचे पटक दिया, जिससे उसकी कुल्हे की हड्डी टूट गई  सारे पड़ोसी मिलने आए और बोलने लगे, “ कितनी खराब किस्मत थी” इस पर समझदार पिता ने जवाब दिया आप लोग इसे “खराब किस्मत क्यों कहते हैं?”
        लगभग एक सप्ताह बाद दुष्ट सैनिक उस गाँव में आए और सभी सशक्त तथा मजबूत देह वाले जवानों को पकडकर युद्ध में ले गये. सिर्फ यही यूवक बच गया, जिसके कूल्हे की हड्डी टूटी थी वे सभी यूवक युद्ध में मारे गये और जब यह खबर गाँव में पहुंची तो सारे पड़ोसी उस उस पिता के पास आये और बोले, “कितनी अच्छी किस्मत है!” और पिता ने जवाब दिया, “किस्मत!! नहीं ! यह किस्मत नहीं है! सारी घटनाएँ अच्छे के लिए होती हैं, उनके लिए जो परमेश्वर से प्रेम करते हैं. 
         ऐसे समय हो सकते हैं, जब परिस्थितियां सचमुच मुश्किल दिख रहीं हों, जब घटनाएं आपकी योजना के हिसाब से न हों, परन्तु अगर आप हौसला बनाये रखे और आपमें विस्वास हो, तो आप देखेंगे कि सारी बातें मिलकर भलाई को ही उत्पन्न करती हैं






यदि आपके पास हिंदी में कोई सरमन, प्रेरणादायक कहानी, आपकी लिखी कविता या रोचक जानकारी है, जो आप सभी के लिए आशीष के लिए हमारे साथ सेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल करें। हमारी id है: rajeshkumarbavaria@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे धन्यवाद!!

No comments:

Post a Comment

Thanks for Reading... यदि आपको ये कहानी अच्छी लगी है तो कृपया इसे अपने मित्रो को शेयर करें..धन्यवाद

Hindi Bible Study By Sister Anu John / बहन अनु जॉन के द्वारा हिंदी बाइबिल स्टडी (Audio)

बहन अनु जॉन के द्वारा हिंदी बाइबिल स्टडी (ऑडियो) सिस्टर अनु जॉन परमेश्वर की सेविका हैं, जो अपने पति पास्टर जॉन वर्गिस के साथ परमे...

Followers