भविष्य बताने वाली मशीन





भविष्य बताने वाली मशीन 

हर एक बात का एक अवसर और प्रत्येक काम का, जो आकाश के नीचे होता 

है, एक समय है।

 (सभोपदेशक 3:1)





         बद्रीनाथ व्यापार के लिए अमेरिका जाने के लिए पूरी तैयारी के साथ हवाई अड्डे में बैठा हुआ था. अभी हवाई जहाज को निकलने के लिए लगभग एक घनता बचा हुआ था. बोरियत से बचने के लिए वो हवाई अड्डे के अंदर ही टहलने लगा. 
अंदर ही टहलने लगा, तभी उसने सामने एक मशीन देखी जिसमें लिखा था एक रूपए का सिक्का डालिए और अपने विषय में भविष्य की जानकारी प्राप्त कीजिए।  
इस व्यक्ति को कुछ अटपटा लगा कि यह कैसे हो सकता है? एक मशीन मनुष्य के भविष्य के विषय में कैसे बता सकती है. उसने मशीन को एक बार आजमाना चाहा. तुरंत उस मशीन के पायदा पर चढकर उसने सिक्के डालने के स्थान के एक रूपये का सिक्का डाला. मशीन में से आवाज आयीं....नमस्कार आपका नाम बद्रीनाथ है, आपकी उम्र 40 वर्ष है और आपकी अमेरिका जाने वाली फ्लाईट आज 3:15 PM पर है. सुनते ही बद्रीनाथ के तो जैसे पाँव के नीचे से जमीन ही खिसक गयी. उसने मशीन के आगे पीछे आश्चर्य से देखा...सोचने लगा ऐसे कैसे हो सकता है, किसने इस मशीन को मेरे बारे में बताया. वह तुंरत बाथरूम में गया और अपनी दाड़ी काट कर अपना हुलिया बदल लिया और जल्द ही फिर से उस मशीन के सामने आकर खड़ा होकर सिक्का डाला ....अभी भी वही आवाज आई, "नमस्कार, आपका नाम अभी भी बद्रीनाथ है, आपकी उम्र अभी भी 40 वर्ष है आपकी अमेरिका जाने वाली फ्लाईट आज 3:15 PM पर है".
बद्रीनाथ को अभी भी लगा जैसे कोई उसका मजाक उड़ा रहा है कोई तो है जो उसे देख रहा है और उसे मूर्ख बनाने की कोशिश कर रहा है. उसने इस बार फिर से दूसरी मंजिल के बाथरूम में गया और अपने आप को पूरी तरह से बदल लिया भिखारी के जैसे बन गया...और अपने चेहरे को कपड़े से छिपाते हुए फिर से उसी मशीन पर खड़ा हुआ और सिक्का डाला. मशीन ने फिर वही कहा, "नमस्कार आपका नाम अभी भी बद्रीनाथ है, आपकी उम्र अभी भी 40 वर्ष है, परन्तु आपकी अमेरिका जाने वाली फ्लाईट जो आज 3:15 PM पर थी वो छूट चुकी है....





यदि आपके पास हिंदी में कोई सरमन, प्रेरणादायक कहानी, आपकी लिखी कविता या रोचक जानकारी है, जो आप सभी के लिए आशीष के लिए हमारे साथ सेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल करें। हमारी id है: rajeshkumarbavaria@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे धन्यवाद!!

No comments:

Post a Comment

Thanks for Reading... यदि आपको ये कहानी अच्छी लगी है तो कृपया इसे अपने मित्रो को शेयर करें..धन्यवाद

मित्रों कई बार हमारे मनो में ख्याल आता है, कि हमें बाइबल क्यों पढना चाहिए?  इसके लिए बाइबल से ही मैं आपको जवाब देना चाहती हूँ मैं ...

Followers