सबसे बड़ा मेरा कुंआ




कुँए का मेंढक

दुष्ट अपने ही अधर्म के कर्मों से फंसेगा, और अपने ही पाप के बन्धनों में बंधा रहेगा। वह शिक्षा प्राप्त किए बिना मर जाएगा, और अपनी ही मूर्खता के कारण भटकता रहेगा । 

(नीतिवचन 5:22:23)


      एक कुँए में बहुत समय से एक मेंढक रहता था। वह वहीं पैदा हुआ था और वहीं उसका पालन पोषण हुआ था। उसी कुँए में रहते रहते वह धीरे धीरे बहुत मोटा और चिकना हो गया था। जब भी उसे खाने पीने से फुर्सत मिलती वह अपने कुँए को निहारता उसके ऊपर की ओर नीले आकाश की ओर देखता और बहुत खुश होता था। एक दिन उस क्षेत्र में बाढ़ आई और बाढ़ में एक मछली तैरती हुई उस कुँए में आ गिरी। मेंढक इतनी बड़ी मछली को पहली बार देखा था...उसे बस देखता रह गया।  फिर कुँए के मेंढक ने हिम्मत करके मछली से पूछा, ‘तुम किस कुँए से आई हो? मछली ने जवाब दिया मैं समुद्र से आयीं हूँ। समुद्र!!! ये क्या होता है?  मछली ने बताया, ‘मैं तुम्हें कैसे बताऊँ?  बस यह समझ लो समुद्र बहुत ही बड़ा होता है।  कुँए के मेंढक ने अपने हाथ का पंजा खोलते हुए कहा क्या इतना बड़ा होता है समुद्र?  मछली ने कहा नहीं बहुत बड़ा।  अब कुँए का मेंढक अपने दोनों हाथों को फैलाते हुए पूछने लगा क्या इतना बड़ा होता है समुद्र?  मछली ने कहा, ‘नहीं मैंने कहा न बहुत ही बड़ा’। अब कुँए का मेंढक बड़ी जिज्ञासा के साथ एक छलांग लगाकर कुँए के इस ओर से उस ओर तक पहुँच गया और कहने लगा तो क्या इस कुँए से भी बड़ा होता है समुद्र? 
        ...अब मछली सब्र खोते हुए बोली हाँ भई हाँ इस कुँए से बहुत बहुत बड़ा...ये कुंआ तो समुद्र के सामने कुछ भी नहीं है...ऐसे करोड़ों कुँए मिल जाएंगे तो भी समुद्र की बराबरी नहीं कर सकते...यह सुनकर कुँए का मेंढक जोर जोर से ठहाका लगाकर  हंसने लगा...और कहने लगा तू झूठ बोल रही है।



यदि आपके पास हिंदी में कोई सरमन, प्रेरणादायक कहानी, आपकी लिखी कविता या रोचक जानकारी है, जो आप सभी के लिए आशीष के लिए हमारे साथ सेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल करें। हमारी id है: rajeshkumarbavaria@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे धन्यवाद!!

No comments:

Post a Comment

Thanks for Reading... यदि आपको ये कहानी अच्छी लगी है तो कृपया इसे अपने मित्रो को शेयर करें..धन्यवाद

मित्रों कई बार हमारे मनो में ख्याल आता है, कि हमें बाइबल क्यों पढना चाहिए?  इसके लिए बाइबल से ही मैं आपको जवाब देना चाहती हूँ मैं ...

Followers