Thursday, November 15, 2018

गलत परिणाम


गलत परिणाम

जो शिक्षा को सुनी अनसुनी करता, वह अपने प्राण को तुच्छ जानता है, परन्तु जो डांट को सुनता है वह बुद्धि को प्राप्त करता है
(नीतिवचन 15:32)

        एक डाक्टर ने शराबियों को शराब की होने वाली हानियों एवं बीनारियों के  विषय में बताने लिए एक प्रयोग तैयार किया। शराब कितनी खतरनाक है यह समझाने के लिए डाक्टर ने शराबियों की एक सभा बुलाई। बहुत से शराबी एकत्र हो गए। डाक्टर ने बहुत से उदाहरण दे देकर बहुत कुछ बताया। परन्तु किसी को कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था। अंत में उन्होंने एक बड़े जार में शराब भरी और कुछ केंचुए पकड़े,  और सभी शराबियों को कहा, ‘इस प्रयोग को ध्यान से देखना और बाद में मुझे बताना कि आपने क्या सीखा। या इस प्रयोग से हम क्या सीख सकते हैं। सभी तैयार थे और ध्यान से देख रहे थे...सभी की आखें उस जार में भरी शराब में थी। अब डाक्टर ने धीरे से एक डब्बे में से कुछ केंचुए निकाले और उन लम्बे केंचुओं को धीरे धीरे उस शराब से भरे हुए जार में डालने लगे...सभी शराबियों की आँखों से समझ में आ रहा था कि उन्हें यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लग रहा था कि इतनी अच्छी शराब में केंचुओं को क्यों डाला जा रहा है। ख़ैर थोड़े ही देर में केंचुओं के टुकड़े टुकडे हो गये....सभी शराबियों ने आश्चर्य से देखा यह उन्होंने पहले  न कभी देखा था न ही कभी सोचा था...इस प्रयोग के बाद डाक्टर ने बड़े खुश होकर उन सभी शराबियों से एक सवाल पूछा। 
       अब आपमें से कोई बताएगा कि इस प्रयोग से हम क्या सीखते हैं?

       एक शराबी बड़े ही विशवास से खड़े होकर कहता है डाक्टर मैं बताऊँ, डाक्टर ने कहा हाँ हाँ बोलो बोलो क्या सीखते हैं इस प्रयोग से ...वो शराबी कहता है इससे हम सीखते हैं कि जो कोई शराब पीता है उसके पेट में कीड़े नहीं रह सकते...शराब पीने से फायदा यह है की पेट के सारे कीड़े मर जाएंगे।





यदि आपके पास हिंदी में कोई सरमन, प्रेरणादायक कहानी, आपकी लिखी कविता या रोचक जानकारी है, जो आप सभी के लिए आशीष के लिए हमारे साथ सेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल करें। हमारी id है: rajeshkumarbavaria@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे धन्यवाद!!

1 comment:

Thanks for Reading... यदि आपको ये कहानी अच्छी लगी है तो कृपया इसे अपने मित्रो को शेयर करें..धन्यवाद

Hindi Bible Study By Sister Anu John / बहन अनु जॉन के द्वारा हिंदी बाइबिल स्टडी (Audio)

बहन अनु जॉन के द्वारा हिंदी बाइबिल स्टडी (ऑडियो) सिस्टर अनु जॉन परमेश्वर की सेविका हैं, जो अपने पति पास्टर जॉन वर्गिस के साथ परमे...

Followers