Friday, November 16, 2018

दस लाख की पेंटिंग





दस लाख की पेंटिंग

यदि तू ऐसा मनुष्य देखे जो कामकाज में निपुण हो, तो वह राजाओं के सम्मुख 

खड़ा होगा, छोटे लोगों के 

सम्मुख नहीं 

(नीतिवचन 22:29)


      पाब्लो पिकासो एक महान चित्रकार थे, एक दिन रास्ते से गुजरते समय एक महिला की नजर पिकासो पर पड़ी और उसने उन्हें पहचान लिया। वह दौड़ी हुई उनके पास आई और बोली, ‘सर मैं आपकी बहुत बड़ी फैन हूँ।
आपकी पेंटिंग मुझे बहुत ही ज्यादा पसंद हैं। क्या आप मेरे लिए भी एक पेंटिंग बनायेगें?’ पिकासो हंसते हुए बोले, ‘मैं यहाँ खाली हाथ हूँ मेरे पास पेंट ब्रूस नहीं है। लेकिन वो महिला तो जिद्द करने लगी नहीं क्रप्या मुझे एक पेंटिंग बना दीजिए। तो पिकासो ने एक एक पेपर निकाला और पैन से ही उसमें कुछ बनाने लगा। करीब दस सेकेण्ड में उन्होंने कुछ बनाया और महिला को देते हुए कहा देखो इस पेंटिंग को सम्हाल कर रखना ये ल्गभग दस लाख की पेंटिग है। महिला को बड़ा ही अजीब लगा कि केवल दस सेकेण्ड में पिकासो ने कुछ बनाया है और कह रहे हैं कि दस लाख की पेंटिग है। यह तो काम चलाऊ पेंटिंग लग रही है । उसे रहा नहीं गया तो उसने पेंटिंग की परख करने वाले किसी पारखी व्यापारी के पास यह सोचकर गयी कि कहीं उसे मुर्ख तो नहीं बनाया गया? उस व्यापारी ने बताया यह पेंटिंग सचमुझे लगभग दस लाख की है। यह सुनकर महिला आश्चर्य चकित हो गयी। और वापस पिकासो के पास भागी भागी आई और कहने लगी, आप तो सच कह रहे थे कि यह दस लाख की पेंटिंग है ...आप मुझे अपना शिष्य बना लीजिए और मुझे भी सिखा दीजिए कि मैं भी दस सेकेण्ड में ऐसी दस लाख वाली पेंटिंग बनाने वाली बन सकूं । पिकासो हंसते हुए कहने लगे यह दस सेकेण्ड में जो मैंने पेंटिंग बनाई है उसे सीखने में मुझे तीस साल का वक्त लगा है। इतना समय तुम भी दो तो तुम भी सीख जाओगी। यह सुनकर महिला पिकासो को देखती रह गई। जो सफलता दूसरों को सरल दिखाई देती है वे उस संघर्ष को नहीं देख पाते जो उस सफलता को पाने में दिन रात लगाई गयी है।

इन कहानियों को भी अवश्य पढ़ें 


यदि आपके पास हिंदी में कोई सरमन, प्रेरणादायक कहानी, आपकी लिखी कविता या रोचक जानकारी है, जो आप सभी के लिए आशीष के लिए हमारे साथ सेयर करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ ईमेल करें। हमारी id है: rajeshkumarbavaria@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ पब्लिश करेंगे धन्यवाद!!

No comments:

Post a Comment

Thanks for Reading... यदि आपको ये कहानी अच्छी लगी है तो कृपया इसे अपने मित्रो को शेयर करें..धन्यवाद

Hindi Bible Study By Sister Anu John / बहन अनु जॉन के द्वारा हिंदी बाइबिल स्टडी (Audio)

बहन अनु जॉन के द्वारा हिंदी बाइबिल स्टडी (ऑडियो) सिस्टर अनु जॉन परमेश्वर की सेविका हैं, जो अपने पति पास्टर जॉन वर्गिस के साथ परमे...

Followers